Diwali essay Hindi: क्लास 2, 3, 4, 5, 6, और 7 के बच्चों के लिए 2023

क्या आप भी अपने Class के लिए Diwali essay Hindi खोज रहे हैं । अगर हां तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं । इस पोस्ट में मैंने क्लास 2, 3, 4, 5, 6, और 7 के बच्चों के लिए दिवाली पर निबंध लिखे हैं, अगर आप इनमें से किसी भी क्लास में है तो आप इस निबंध को लिख सकते है ।

Diwali का त्यौहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है । बुराई चाहे कितना भी बलवान, बुद्धिमान क्यों ना हो उसका अंत एक न एक दिन होकर ही रहता है । इसके साथ ही जो लोग बुराई का साथ देते हैं उनका भी सर्वनाश हो जाता है ।

दिवाली पर्व को श्री राम के वनवास से लौटने की खुशी में मनाया जाता है । जब श्री राम जी रावण का अंत कर के वनवास से अयोध्या आए थे, तब अयोध्या वासियों ने बड़े ही धूमधाम और हर्ष उल्लास के साथ दीए जलाकर उनका स्वागत किया था ।

Diwali Essay Hindi for Class 2, 3, 4, 5, 6, और 7

वैसे तो भारत एक ऐसा देश है जहां विभिन्न प्रकार के त्योहार मनाए जाते हैं, लेकिन दिवाली हिंदुओं का सबसे प्रमुख और बड़ा त्योहारों में से एक है ।

दिवाली का त्योहार आने से 10 – 15 दिन पहले ही गांव, शहरों और बाजारों में हर्ष और उमंग की लहर दिखाई देती है । बच्चों के चेहरे पर एक अलग ही खुशी दिखाई देती है ।

गांव शहर के लोग अपने-अपने घरों की साफ सफाई करने लगते हैं, बाजारों में रंग-बिरंगे दिए, बच्चों के लिए फुलझड़ियां, पटाखे और विभिन्न प्रकार के मिठाइयां बिकने लगते हैं ।

दिवाली का समय जैसे ही नजदीक आता है घर के बूढ़े से लेकर बच्चों तक सब लोग साफ सफाई में जुट जाते हैं । अपने घर से लेकर आसपास के सभी जगह को दीपावली के लिए अच्छे से साफ करते हैं ।

दिवाली के समय हर तरफ साफ सफाई होती है । बच्चे Diwali से कुछ दिन पहले ही पटाखे और फुलझड़ियां खरीदने लगते हैं ।

घर के बड़े बुजुर्ग दिवाली के लिए खरीदारी करने हैं बाजारों में पहुंच जाते हैं । इन दिनों बाजारों में काफी भीड़ हो जाती है ।

दिवाली पर निबंध (Essay on Diwali in Hindi)

दिवाली हिंदू धर्म के लोगों का एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्यौहार है । दिवाली को हम ” दीपावली” के नाम से भी जानते हैं, क्योंकि दीपावली में दीपकों की रोशनी का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है ।

दीपावली को सभी धर्म के लोग बहुत ही धूमधाम से मिलजुल कर मनाते हैं । दीपावली का त्योहार भगवान श्री राम के वापस अयोध्या लौटने की खुशी में मनाया जाता है ।

कहा जाता है कि इस दिन भगवान श्री राम 14 साल का वनवास पूरा करके अयोध्या वापस लौटे थे । भगवान के घर वापस लौटने की खुशी में अयोध्या वासियों ने पूरी अयोध्या को दीपक से सजा दिया चारों तरफ खुशियों का माहौल था ।

दीपावली का त्योहार बुराई पर अच्छाई का जीत का प्रतीक माना जाता है । दीपावली के इस त्यौहार को “प्रकाश का महोत्सव” भी कहा जाता है ।

दीपावली का त्योहार हर साल कार्तिक माह की अमावस्या के रात को मनाया जाता है । दीपावली के कुछ दिन पहले से ही सभी लोग अपने घरों और आसपास के जगह का साफ सफाई और उसे रंगों से रंगना करना शुरू कर देते हैं ।

दीपावली के दिन, घरों को दिए और लाइट से सजाया जाता है । इस दिन चारों तरफ खुशियों की रोशनी छाई रहती है ।

दीपावली के दिन सभी कार्यालय, स्कूल आदि की छुट्टी होती है । लोग अपने घर के साथ-साथ अपने गांव के स्कूलों और अस्पतालों की भी साफ सफाई करके वहां पर दीप जलते हैं ।

दीपावली के दिन स्कूलों में या फिर गांव के पंचायत में इस शुभ अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाता है ।

इस दिन बच्चे हो या बूढ़े सभी लोग नए-नए कपड़े पहनते हैं । सभी लोग मां लक्ष्मी और गणेश भगवान जी का पूजन करते हैं और अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों को मिठाई बांटते हुए दिवाली की शुभकामनाएं भी देते हैं ।

अपने घरों में और घर के आसपास चारों तरफ दिए जलाकर घर को पूरी तरह से रोशन किया जाता है । इस दिन सबसे ज्यादा खुशी बच्चों को होती है बच्चे मिठाइयां खाता और पटाखे जलाते हुए नजर आते हैं ।

दीपावली के कुछ दिन बाद ही छठ त्यौहार को भी मनाया जाता है अगर आप इसके ऊपर भी ” छठ पर निबंध” चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं ।

10 lines on Diwali in hindi

  1. दीपावली का शब्द दीप + अवली से मिलकर बना है जिसका अर्थ होता है, दीयों की कतार या पंक्ति ।
  2. दीपावली हिंदुओं का एक सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है ।
  3. इस दिन भगवान श्री राम अपना 14 साल का वनवास पूरा करके घर वापस लौटे थे, इसी खुशी में दिवाली का त्यौहार मनाया जाता है ।
  4. यह त्यौहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है
  5. दीपावली का त्योहार हर वर्ष अक्टूबर या नवंबर के महीने में मनाया जाता है ।
  6. दीपावली के कुछ दिन पहले पूरे घर और आसपास के जगह की साफ सफाई की जाती है ।
  7. इस दिन घरों को लाइट और दिए से सजाया जाता है ।
  8. दीपावली के दिन बच्चे बूढ़े सभी लोग नए कपड़े पहनते हैं ।
  9. दीपावली के दिन रात के समय मां लक्ष्मी और गणेश जी का पूजन किया जाता है ।
  10. इस दिन सभी लोग एक दूसरे को मिठाइयां बांटते हुए दीपावली की शुभकामनाएं देते हैं ।

FAQs about Essay on Diwali in Hindi

दिवाली कब मनाया जाता है?

दीपावली का त्योहार हर साल अक्टूबर या नवंबर के महीने में मनाया जाता है ।

दिवाली क्यों मनाया जाता है?

इस दिन भगवान श्री राम अपना 14 साल का वनवास पूरा करके घर वापस लौटे थे, इसी खुशी में दिवाली का त्यौहार मनाया जाता है ।

दीपावली का मतलब क्या होता है?

दीपावली का शब्द दीप + अवली से मिलकर बना है जिसका अर्थ होता है, दीयों की कतार या पंक्ति

इस साल दिवाली कब है?

इस साल 9 नवंबर 2023 को दिवाली मनाया जाएगा ।

अंतिम शब्द:- Deepawali Essay Hindi

आज की इस पोस्ट में आपने ” Diwali essay in Hindi” के बारे में जाना । अगर यह पोस्ट आपको पसंद आए तो इसे आप अपने दोस्त के साथ शेयर कर सकते हैं ताकि वह भी इस ” Essay on Diwali in hindi” का लाभ उठा सके ।