Merry Christmas essay in Hindi 2021

Merry Christmas essay in Hindi यह त्योहार हर साल 25 दिसंबर को मनाया जाता है। इस दिन प्रभु यीशु मसीह या ईसा मसीह का जन्म हुआ था।

Merry christmas 2021 Speech Essay, Nibandh, Quotes, Status क्रिसमस केवल भारत में ही नहीं बल्कि विश्व भर में धूमधाम से मनाया जाने वाला त्योहार है। ईसाई धर्म के लोगों का मुख्य पर्व क्रिसमस ईसा मसीह के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में मनाते हैं। क्रिश्चियन समुदाय के लोग प्रत्येक साल 25 दिसंबर को क्रिसमस मनाते हैं। जिस तरह हिंदू धर्म में ईश्वर, मुस्लिम समुदाय के लोग पैगम्बर मोहम्मद को मानते हैं, उसी प्रकार ईसाई धर्म के लोगों के लिए जीसस क्राइस्ट महत्वपूर्ण हैं। लोग इस दिन चर्च जाकर जीसस क्राइस्ट को याद करते हैं। इस मौके पर स्कूल में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होता है। अगर आपको भी क्रिसमस पर निबंध लिखना है तो यहां से मदद ले सकते हैं।

Merry Christmas essay in Hindi 2021

निबंध 1:क्रिसमस खुशी और खुशी का त्योहार है। इस अवसर पर ईसाई अपने दोस्तों और करीबी रिश्तेदारों को भोजन और पार्टी के लिए आमंत्रित करते हैं।यह लोगों को आपस में जोड़ता है। इसके साथ ही क्रिसमस के आनंद गान बहुत महत्वपूर्ण होता है। आनंद गीत ईसा मसीह के जन्म की कहानी से सम्बंधित होती है। ये प्रभु ईशा (ईसाई धर्म के संस्थापक) के जन्म दिवस के अवसर पर हर साल 25 दिसंबर को शीत ऋतु में मनाया जाता है। इस दिन को क्रिसमस डे के रुप में प्रभु ईशा को श्रद्धांजलि और सम्मान देने के लिए मनाया जाता है।

Merry Christmas essay in Hindi
Merry Christmas essay in Hindi

निबंध 2: क्रिसमस डे पूरी दुनिया में धूमधाम से हर साल 25 दिसंबर को मनाया जाता है। क्योंकि ईसा मसीह का जन्म इसी शुभ तिथि में हुआ था। क्रिसमस ईसाइयों का प्रमुख त्योहार है। ये पर्व बड़े लोगों के लिए तो खास होता ही है लेकिन बच्चों के लिए भी बेहद अहम होता है। इस मौके पर उनके लिए सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र होता है – सांता क्लॉज जो लाल और सफेद कपड़ों में बच्चों के लिए ढ़ेर सारे उपहार और चॉकलेट्स लेकर आता है। बता दें कि ईसा मसीह ऊँच-नीच के भेदभाव को नहीं मानते थे। उन्होंने दुनिया के लोगों को प्रेम और भाईचारे के साथ रहने का संदेश दिया था।

प ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते है तो इस वेबसाइट पर विजिट करे ​=> http://bloggingrules.in

Merry Christmas essay in Hindi
Merry Christmas essay in Hindi

निबंध 3: यह त्योहार हर साल 25 दिसंबर को मनाया जाता है। इस दिन प्रभु यीशु मसीह या ईसा मसीह का जन्म हुआ था। ईसा मसीह एक महान व्यक्ति थे और उन्होंने समाज को प्रेम और मानवता की शिक्षा दी।उन्होंने दुनिया के लोगों को प्यार और भाईचारे के साथ रहने का संदेश दिया। उन्हें भगवान का इकलौता प्रिय पुत्र माना जाता है। क्रिसमस के कुछ दिन पहले से ही चर्च में विभिन्न कार्यक्रम शुरू हो जाते हैं जो न्यू ईयर तक चलते रहते हैं। क्राइस्ट गीतों की अंताक्षरी बजाई जाती है, तरह-तरह के खेल खेले जाते हैं, पूजा-अर्चना की जाती है आदि।

यह भी पढ़ें :http://good-morning-wishes-hindi.blogspot.com/

happy birthday Jesus

यीशु के जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामना

उनकी कृपा से कोई भी दुख ना

शुभकामनाएं…

आपको और आपके परिवार को क्रिसमस की शुभकामनाएं।

यीशु आपकी विशेज को पूरा करें

Christmas festival has come

क्रिसमस की खुशी,
गिफ्ट का आनंद सेंटा लेकर आया
तोहफा रंग-बिरंगा फेंक के रजाई,
निकलिए दोस्तों के संग आप भी बनिए सेंटा,
कंजूसी छोड़कर बांटिए खुशियां,
गिफ्ट की गठरी लेकर संग।।

हैप्पी क्रिसमस

आपकी आंखों से सजे हो जो भी सपने,
और दिल में छुपी हो जो भी अभिलाषाएं,
यह किसमस का पर्व उन्हें सच कर जाए,
आपके लिए है हमारी यही शुभकामनाएं..

यीशु के विचार

यदि तुम सही जीवन जीना चाहते हो तो अपनी सारी संपत्ति को गरीबों में बांट दो, तुम्हे स्वर्ग का खजाना मिलेगा।
– प्रभु यीशु

प्यार का दिन है…

क्रिसमस आया क्रिसमस आया, बच्चों का है मन ललचाया।सांता क्लॉज़ आएंगे, नए खिलौने लाएंगे। यीशु को याद करने का ये दिन है, बच्चों का ये प्यार का दिन है।